IND vs SA: भारत ने 243 रनों के बड़े अंतर से दक्षिण अफ्रीका को हराया

mpexpress09

IND vs SA: भारत ने 243 रनों के बड़े अंतर से दक्षिण अफ्रीका को हराया
WhatsApp Group Join Now

IND vs SA Match, Sachin Tendulkar: भारत ने 243 रनों के बड़े अंतर से दक्षिण अफ्रीका को हराया। भारत ने एकतरफा प्रतिस्पर्धा में साउथ अफ्रीका को 243 रनों के अंतर से प्रभावशाली तरीके से हराया और वनडे वर्ल्ड कप में लगातार आठवीं जीत हासिल की। इस अफसोस के साथ ही भारत ने पॉइंट्स टेबल में पहले स्थान की गारंटी प्राप्त की है। अर्थात, सेमीफाइनल में भारत चौथे स्थान पर स्थित टीम के खिलाड़ियों के साथ मुकाबला करेगा। आखिरी 17.1 ओवर में, टीम ने 48 रन बनाने के लिए 7 विकेट खो दिए।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका महामुकाबला

विराट कोहली ने IND vs SA मुकाबले में अपने 49वें वनडे शतक के साथ भारत को कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का निर्णय लिया। टीम ने 50 ओवरों में 5 विकेट खोकर 326 रन बनाए। कोहली ने अद्वितीय 101 रन बनाए और सचिन तेंदुलकर के 49 वनडे शतकों के विश्व रिकॉर्ड को सामंजस्यपूर्ण बना दिया। श्रेयस अय्यर ने 77 रन द्वारा योगदान किया। जबाब में, दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 27.1 ओवरों में 83 रन बनाकर समाप्त हो गई।

यह भी पढ़े :- Virat Kohli: क्रिकेट ही नहीं, कमाई के भी ‘किंग’ है कोहली, जाने एक इंस्टा पोस्ट की कमाई

IND vs SA में भारत का शानदार प्रदर्शन

रवींद्र जडेजा ने IND vs SA मुकाबले में भारत के लिए पांच विकेट अधिक लिए, मोहम्मद शमी को दो और कुलदीप यादव को दो विकेट मिले। भारत ने 20 साल के बाद किसी विश्व कप में लगातार आठ मैच जीत लिए, इससे पहले टीम इंडिया ने 2003 विश्व कप में 8 मैच खेलकर जीत हासिल की थी। IND vs SA मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 243 रन के अंतर से प्रहार किया, यह साउथ अफ्रीका के वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी हानि थी। इससे पहले, 2002 में टीम को पाकिस्तान ने 182 रन के अंतर से हराया था।

sachin tendulkar centuries

पहले से ही, IND vs SA मुकाबले में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया की सबसे बड़ी जीत 2010 में आई थी, तब टीम ने 153 रन के अंतर से विजय प्राप्त की थी। इसके अलावा, वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका की सबसे बड़ी हानि भी पहले ही भारत के खिलाफ हुई थी। IND vs SA मैच 2015 में, मेलबर्न के मैदान पर टीम ने 130 रन के अंतर से मुकाबला जीता था। साउथ अफ्रीका टीम ने वर्ल्ड कप में पहली बार 100 रन से कम के स्कोर पर आउट हो गई है।

क्रिकेट वर्ल्ड कप: भारत की बड़ी जीत, 243 रनों के बड़े अंतर से साउथ अफ्रीका  को हराया – Johar LIVE

how many centuries of virat kohli

इससे पहले, 2007 में ऑस्ट्रेलिया ने टीम को 149 रन पर आउट किया था। वनडे मैच में, टीम ने अपने दूसरे सबसे कम स्कोर का सामना किया। टीम 83 रन पर तीसरी बार आउट हुई है, इससे पहले टीम को 2 बार इंग्लैंड ने भी 83 रन पर बाहर किया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ, टीम ने 1993 में 69 रन पर भी समर्थन किया था, जो उनके इतिहास में सबसे कम स्कोर है। IND vs SA मुकाबले में भारतीय पारी में विराट कोहली ने 121 गेंदों पर बिना आउट होकर 101 रनों की शतकीय पारी खेली।

virat kohli 49th centuries

वह सचिन तेंदुलकर के वनडे मैचों में सबसे अधिक शतक करने के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर चुके हैं। कोहली ने अपने जन्मदिन पर वर्ल्ड कप मैच में भारत के पहले और विश्व में तीसरे सर्कले के खिलाड़ियों में अपना स्थान बना लिया। पहले से ही, 2011 में रॉस टेलर और मिचेल मार्श ने इसी विशेष वर्ल्ड कप मैच में अपने जन्मदिन पर शतक बनाया था। कोहली ने अपने 49वें वनडे शतक पर सचिन तेंदुलकर द्वारा उपहासपूर्ण ढंग से लिखा- ‘मैं इसी वर्ष 50 वर्ष के हो गए हैं और मुझे 49 से 50 तक पहुंचने में 365 दिन लग गए।

ICC World Cup 2023: India beats South Africa by 243 runs with Virat Kohli's  record century and Jadeja's 5 wickets

साउथ अफ्रीका की सबसे बड़ी हार

मुझे आशा है कि आप 49 से 50 का सफर आने वाले कुछ दिनों में पूरा कर लेंगे। विराट कोहली वह बल्लेबाज हैं जो सबसे जल्दी 49 वनडे शतक तक पहुंचे हैं। उन्होंने यह उपलब्धि 277वीं पारी में प्राप्त की है, जबकि सचिन तेंदुलकर ने 451 पारियों में इतने शतक बनाए थे। पावरप्ले के शुरुआती दौर में दिक्कतें आने के बाद, दक्षिण अफ्रीका की टीम ने लगातार विकेटों की हानि झेली। 327 रन का लक्ष्य पाने की कोशिश करते समय, पूरी टीम ने 27.1 ओवर में 83 रन पर समाप्त हो गई। कोई भी बल्लेबाज अपने 15 रन के संघ को पार नहीं कर सका।

1 thought on “IND vs SA: भारत ने 243 रनों के बड़े अंतर से दक्षिण अफ्रीका को हराया”

Leave a Comment