Indian Navy New Dress: भारतीय नौसेना ने तोड़ी गुलामी की एक और जंजीर! अब से कुर्ता-पायजामा होगी नौसेना की पोशाक

mpexpress09

Indian Navy New Dress: भारतीय नौसेना ने तोड़ी गुलामी की एक और जंजीर! अब से कुर्ता-पायजामा होगी नौसेना की पोशाक
WhatsApp Group Join Now

Indian Navy New Dress: भारतीय नौसेना ने तोड़ी गुलामी की एक और जंजीर! अब से कुर्ता-पायजामा होगी नौसेना की पोशाक। भारतीय नौसेना लगातार उन सभी पहचानों को हटा रही है जो ब्रिटिश शासन और गुलामी के काल की याद दिलाते हैं। पहले ही नौसेना ने अपना ध्वज बदल लिया है और अब यह नया निर्णय भी उसी के अंतर्गत आता है। Indian Navy के अधिकारी और जवान अब जल्द ही कोट-पैंट या शादी समारोहों के लिए फॉर्मल वियर की बजाय नेवल मैस में कुर्ता-पायजामा जैसे देसी वस्त्र पहनकर देशी अंदाज में दिखेंगे।

सभी कमांड्स को जारी हुए आदेश

भारतीय नौसेना ने मैस एंट्री के नियमों में बदलाव किया है, जिससे अब कुर्ता-पायजामा पहनने पर कोई प्रतिबंध नहीं है। यह कदम केंद्र सरकार के द्वारा गुलामी के सिम्बल और नियमों को हटाने के लक्ष्य के तहत उठाया गया है, साथ ही सैन्य परंपराओं और भारतीय सांस्कृतिक मूल्यों को प्रोत्साहित करने के लिए। भारतीय नौसेना मुख्यालय ने अपने सभी कमांड्स को आदेश जारी किया है, जिसमें यह बताया गया है कि अफसरों को ऑफिसर्स मैस में और सेलर्स को सेलर्स इंस्टीट्यूट्स में कुर्ता-पायजामा जैसे एथनिक वियर पहनने की इजाजत दी जा रही है।

यह भी पढ़ें- Pulwama Attack: 14 फरवरी को भारतीय Valentine Day नहीं, पुलवामा के वीर शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए Black Day मनाएंगे

Indian Navy New Dress: भारतीय नौसेना ने तोड़ी गुलामी की एक और जंजीर! अब से कुर्ता-पायजामा होगी नौसेना की पोशाक

क्या होगी Indian Navy New Dress

इन स्थानों पर कुर्ता-पायजामा को स्लीवलेस जैकेट और फॉर्मल शूज या सैंडल्स के साथ पहना जा सकता है। सॉलिड कलर के कुर्ता-पायजामा ही पहनना होगा, जिसमें कुर्ते की लंबाई घुटनों तक होनी चाहिए और उसमें बाजू में बटन या कफ-लिंक्स के साथ कफ्स लगने चाहिए। ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक, Indian Navy ने कुर्ता-पायजामा पहनने की इजाजत दे दी है, लेकिन इसके रंग को लेकर कोई छूट नहीं दी गई है। कुर्ता-पायजामे का कट और शेप भी निर्धारित किया गया है। नौसेना के नए आदेश के अनुसार, कुर्ता सॉलिड कलर का होना चाहिए, जिसकी लंबाई घुटनों तक हो, उसके बाजू में बटन या कफ-लिंक्स के साथ कफ्स लगने चाहिए।

कुर्ते के साथ पतला पायजामा पहनना चाहिए, जो कुर्ते के मैचिंग या कंट्रास्ट कलर का हो। पायजामा ट्राउजर्स की तरह कमर में नाड़े के बजाय इलास्टिक्स वाला होना चाहिए और इसमें साइड पॉकेट्स भी होने चाहिए। स्लीवलेस जैकेट या स्ट्रेट कट वेस्टकोट में पर मैचिंग पॉकेट स्क्वॉयर का उपयोग किया जा सकता है। महिला अधिकारियों को भी ये समान नियमों के अनुसार कुर्ता-चूड़ीदार या कुर्ता-पालाजो पहनने की इजाजत दी गई है। हालाँकि Indian Navy का यह नया ड्रेस कोड युद्धपोतों या पनडुब्बियों में ड्यूटी के दौरान लागू नहीं होगा।

Indian Navy New Dress: भारतीय नौसेना ने तोड़ी गुलामी की एक और जंजीर! अब से कुर्ता-पायजामा होगी नौसेना की पोशाक

इससे पहले क्या था Indian Navy Dress का नियम

सितंबर में ही संकेत दिए गए थे कि भारतीय नौसेना में कुर्ता-पायजामा पहनने की इजाजत मिल सकती है। यह आदेश पिछले साल सितंबर में एडमिरल आर. हरि कुमार की अध्यक्षता वाली नेवल कमांडर्स कॉन्फ्रेंस में चर्चा के बाद आया था। भारतीय सेना के तीनों विंग्स में पुरुष अफसरों-सेलर्स के साथ ही मेहमानों के लिए भी कुर्ता-पायजामा पहनने पर रोक थी। इस ड्रेस को पहनकर इंडियन आर्मी, इंडियन एयर फोर्स और इंडियन नेवी में प्रवेश नहीं मिलता था।

इंडियन नेवी गुलामी के प्रतीकों को हटाने में जुटी

यह इंडियन नेवी के लिए पहली बार नहीं है, जब उसने ब्रिटिश गुलामी के चिह्नों को अलविदा कहा है। पहले ही इंडियन नेवी ने कई ब्रिटिश कालीन परंपराओं और चिह्नों को हटा दिया है। इसमें नया इंडियन नेवी का ध्वज भी शामिल है। ये कदम साल 2022 में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किए गए ‘गुलामी से मुक्ति’ के आह्वान के तहत उठाए गए हैं।

Leave a Comment