Diya Kumari: अरबों की मालकिन है राजस्थान की डिप्टी सीएम दीया कुमारी, कुल संपत्ति जान उड़ जाएंगे होश

mpexpress09

Diya Kumari Net Worth: अरबों की मालकिन है राजस्थान की डिप्टी सीएम दीया कुमारी, कुल संपत्ति जान उड़ जाएंगे होश
WhatsApp Group Join Now

Diya Kumari Net Worth: अरबों की मालकिन है राजस्थान की डिप्टी सीएम दीया कुमारी, कुल संपत्ति जान उड़ जाएंगे होश। राजस्थान के मुख्यमंत्री पद की दौड़ में शामिल जयपुर के राजघराने की राजकुमारी दीया कुमारी को भाजपा आलाकमान ने राज्य के उपमुख्यमंत्री बनाया है। लंदन से शिक्षा प्राप्त करने वाली करोड़पति दीया कुमारी को वसुंधरा राजे के प्रतिस्पर्धी के रूप में देखा जा रहा था। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राजस्थान में मुख्यमंत्री की सूची जारी करते हुए एक नए चेहरे को चुना है।

मंगलवार को हुई विधायक दल की बैठक में, सांगानेर विधानसभा सीट से पहली बार चुनाव जीतने वाले भजन लाल शर्मा (राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा) को राज्य का नया मुख्यमंत्री चुना गया है। इसके साथ ही, मुख्यमंत्री की पद के लिए शामिल होने वाली राजकुमारी दीया कुमारी (Diya Kumari) को भी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई है, और उन्हें राजस्थान का उपमुख्यमंत्री बनाया गया है। दीया कुमारी जयपुर राजघराने की राजकुमारी हैं और उनके पास करोड़ों की संपत्ति है। आइए जानते हैं कि राजस्थान के उपमुख्यमंत्री के पास क्या-क्या है?

यह भी पढ़े- bhajan lal sharma: वसुंधरा नहीं BJP ने भजन लाल शर्मा को सौंपी राजस्थान की कमान

Diya Kumari Net Worth: अरबों की मालकिन है राजस्थान की डिप्टी सीएम दीया कुमारी, कुल संपत्ति जान उड़ जाएंगे होश

Rajasthan Deputy CM Diya Kumari Networth

वसुंधरा राजे का माना जा रहा था कि वह राजस्थान में मुख्यमंत्री के पद के लिए एक विकल्प हैं। जयपुर राजघराने की राजकुमारी Diya Kumari को भी इस पद के लिए गौरवान्वित किया जा रहा था और उन्हें मुख्यमंत्री की सीट के लिए प्रतिष्ठित बनाया जा रहा था। हालांकि, भाजपा ने राजस्थान में भी चयन करते हुए भजन लाल के नाम का एलान किया, जिससे सभी को चौंका दिया गया, जबकि दीया कुमारी को उपमुख्यमंत्री बनाया गया। दीया कुमारी ने जयपुर की विद्याधरनगर सीट से चुनाव जीता है,

जिस पर पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के करीबी नरपत सिंह राजवी को टिकट मिला था। डिप्टी सीएम की नेटवर्थ जिसे Myneta.com ने चुनाव आयोग के माध्यम से जमा कराए गए संपत्ति से जुड़े हलफनामे में उजागर किया गया है, उसमें दीया कुमारी की नेटवर्थ को करीब 19 करोड़ रुपये बताया गया है. हलफनामे के अनुसार, दीया कुमारी के पास 75,600 रुपये कैश हैं, जबकि उनके विभिन्न बैंक खातों में 2,90,84,555 रुपये जमा हैं, और उनके नाम पर किसी भी प्रकार का लोन या देनदारी नहीं है.

Diya Kumari Net Worth: अरबों की मालकिन है राजस्थान की डिप्टी सीएम दीया कुमारी, कुल संपत्ति जान उड़ जाएंगे होश

शेयर बाजार में करोड़ों रुपये का निवेश करने वाली राजस्थान की उप-मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने अपने राजघराने के बावजूद एक विशेषज्ञता प्राप्त की है। उन्होंने लंदन के पार्संस आर्ट एंड डिजाइन स्कूल से फाइन आर्ट्स डेकोरेटिव पेंटिंग डिप्लोमा हासिल किया है। उनकी रुचि शेयर बाजार में भी है और इसी कारण उन्होंने शेयरों में करोड़ों रुपये का निवेश किया है। हलफनामे के अनुसार, उन्होंने शेयर-बॉन्ड डिबेंचर्स में लगभग 15 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश किया है। दीया कुमारी की आय का स्रोत पारिवारिक व्यापार, बैंक ब्याज, और म्यूचुअल फंड से आता है।

जब जवाहरी की बात आती है, तो दीया कुमारी के पास 75 लाख रुपये के गहने हैं, लेकिन उनकी संपत्ति उन्हें राजस्थान के सबसे अमीर नेताओं में शामिल करती है, लेकिन इसके बावजूद उनका कोई भी निवेश नहीं है। उनके पास न तो जीवन बीमा है और न ही हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी। इसके अलावा, उनके नाम पर कोई भी कृषि भूमि, वाणिज्यिक इमारत, या घर-फ्लैट नहीं हैं।

Leave a Comment