Chhattisgarh में मतदान रोकने नक्सलियों ने की अंधाधुंध फायरिंग

mpexpress09

Chhattisgarh में मतदान रोकने नक्सलियों ने की अंधाधुंध फायरिंग
WhatsApp Group Join Now

Chhattisgarh Election 2023, IED Blast Kanker: छत्तीसगढ़ में मतदान रोकने नक्सलियों ने की अंधाधुंध फायरिंग। छत्तीसगढ़ से इस समय की बड़ी खबर सामने आ रही है, आज 7 नवंबर को विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान का आगाज हो गया है। इस पहले चरण में छत्तीसगढ़ के 90 सीटों में से, नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग और राजनांदगांव समेत चार अन्य जिलों पर 20 सीटों पर मतदान विभिन्न समय पर चल रहा है। यहाँ पर छत्तीसगढ़ के 40,78,681 मतदाता अपने मूल्यवान वोट के माध्यम से 223 उम्मीदवारों के भाग्य का निर्णय करेंगे।

अब हालांकि, छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में कुछ लोग अटकल डालने का प्रयास कर रहे हैं। यह वास्तविक बात है कि मतदान केंद्र में वोटर्स को वोट डालने से रोकने के लिए नक्सलियों ने मतदान के प्रारंभ होने के कुछ समय बाद ही सुकमा में फायरिंग की कोशिश की। इसके परंतु, इसके बाद कोटा थाना क्षेत्र के बंडा इलाके में पुलिस और नक्सलियों के बीच एक बड़ी मुठभेर हुई, जिसमें जोरदार फायरिंग हुई। इस बड़े हादसे के बाद, दरअसल, दूरमा और सिंगाराम के जंगलों में नक्सलियों ने बीजीएल तक घुसे और वहाँ दाग दिए।

यह भी पढ़े :- Jeetu Patwari: कांग्रेस नेता व पूर्व मंत्री जीतू पटवारी के भाई को जेल

CG Election 2023 Live: छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान आज

Chhattisgarh Election 2023

भारी संख्या में सीआरपीएफ और डीआरजी की टीम ने मौके पर तैनात किए गए हैं। हालांकि खुशी की बात यह है कि इस घटना में किसी भी घातक चोट नहीं हुई। Chhattisgarh में नक्सली गोलियों की बारिश के बावजूद, मतदाताओं में एक उत्साह उमड़ रहा है। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) विधानसभा चुनाव के पहले चरण में, वोट डालने के लिए बड़ी संख्या में नागरिक वोटर पोलिंग बूथ तक पहुंच रहे हैं, और लाइनों में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं।

आज, 223 उम्मीदवारों के भाग्य का निर्णय होने वाला है, जिनमें पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और बस्तर के सांसद दीपक बैज, कांग्रेस सरकार के तीन मंत्री, बीजेपी की ओर से चार पूर्व मंत्री और एक पूर्व आईएएस अधिकारी शामिल हैं। कांकेर जिले में सोमवार को घटित IED ब्लास्ट में एक बीएसएफ सिपाही और मतदान दल के 2 सदस्यों को चोट आई। BSF और जिला पुलिस की संयुक्त टीम कांकेर जिले के छोटेबेटिया थाने से रेंगाघाटी के रेंगागोंदी मतदान केंद्र की ओर बढ़ रही थी, जब इस हादसे का सामना किया।

महिला मतदाताओं का उभार: भारत के चुनावी नतीजों एक अहम फ़ैक्टर | न्यूज़क्लिक

मतदाताओं में नजर आया उत्साह

चोटियों का इलाज प्राथमिकतः चिकित्सकीय देखभाल के बाद हो रहा है और उनकी स्थिति सामान्य है। इसके अलावा, Chhattisgarh मुरहापदर गांव में भी सोमवार को एक IED बम को निष्क्रिय करने के दौरान एक आईटीबीपी सिपाही को चोट आई थी, जिसकी चिकित्सा प्रक्रिया भी जारी है। Chhattisgarh विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान से पहले, जिला कलेक्टर एस जयवर्धन ने सुरक्षा के मामले में कहा कि, कल होने वाले मतदान के लिए हमने सुरक्षा की दृढ़ता को सुनिश्चित किया है।

MP Chunav 2023: बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं के लिए गठित मतदान दलों का आज  से शुरू होगा प्रशिक्षण - MP Chunav 2023 Training of polling teams formed  for elderly and disabled voters

संवेदनशील क्षेत्रों में हमने बलों का तैनात होने की पूरी तैयारी की है। हमने यह भी सुनिश्चित किया है कि वोटिंग प्रक्रिया दोपहर 12 बजे तक पूरी हो जाए। हमने कुछ मतदान केंद्रों का भी दौरा किया है, जहां मतदान दल पहुंच गए हैं। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और रायपुर जिला के पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल के बेटिंग ऐप महादेव के अपराध के आरोप में उनका संलिप्त होना जाने जा रहा है।

इस संदर्भ में, Chhattisgarh विधानसभा चुनाव के दौरान उन्हें पुलिस अधीक्षक पद से हटाने की मांग चुनाव प्राधिकृत अधिकारियों द्वारा की गई है। Chhattisgarh चुनाव आयोग के संपर्क समिति के अध्यक्ष डॉ. विजय शंकर मिश्रा और पूर्व मंत्री चंद्रशेखर साहू ने इस मुद्दे पर ज्ञापन सौंपा।

1 thought on “Chhattisgarh में मतदान रोकने नक्सलियों ने की अंधाधुंध फायरिंग”

Leave a Comment